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ग्रिड और मार्टिंगेल स्ट्रेटेजीज़ के लिए बाउंस नंबर और ऑर्डर सेटिंग्स

संलग्नक
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ग्रिड और मार्टिंगेल जैसी ट्रेडिंग स्ट्रेटेजीज़ में लॉट साइजिंग और ऑर्डर की संख्या बहुत महत्वपूर्ण होती है।

हम हमेशा यह जानने की कोशिश करते हैं कि किसी संकेतक के इतिहास में रेंज ज़ोन के दौरान क्या हुआ था और कितनी बार कीमत ने एक रेंज ज़ोन के बीच दो स्तरों के बीच बाउंस किया?!

इसे मैं बाउंस नंबर के रूप में परिभाषित करता हूँ। इसे किसी भी मार्केट के संकेतक के ऐतिहासिक डेटा का सांख्यिकीय विश्लेषण करके निकाला जा सकता है।

बात को और स्पष्ट करने के लिए आइए छवि संख्या 1 पर नज़र डालते हैं।

Image No. 1

छवि संख्या 1: बाउंस नंबर की परिभाषा, इसका लक्ष्य और उपयोग

यह छवि दिखाती है कि कीमतों की गति कैसे बाउंस नंबर टूल के आंकड़े उत्पन्न करती है। टूल में देरी डालने के लिए मैंने इसे एक ईए के रूप में बनाया है ताकि स्लीप फंक्शन का उपयोग किया जा सके। यह फंक्शन चार्ट पर अधिक कैंडल सेट होने के कारण क्रैश को रोकता है।


दूसरी छवि (छवि संख्या 2) टूल की संक्षिप्त ग्राफिकल संरचना और इसके ऑब्जेक्ट्स के अर्थ को दर्शाती है। 

Tools Graphical objects notes and descriptions

छवि संख्या 2: बाउंस नंबर के आँकड़े।

टूल का उपयोग:

छवि संख्या 2 से मानते हुए कि हम बाउंसिंग चैनल हाफ हाइट को 600 प्वाइंट पर सेट करते हैं:

  • इस प्रतीक के लिए 1 से 6 तक कुल 6 अलग-अलग बाउंस नंबर हैं।
  • यदि बाउंस नंबर 2 है, तो इसका मतलब है कि कीमत बाउंस चैनल के मध्य से शुरू होती है (ऊंचाई 2 * 600 = 1200 प्वाइंट) और ऊपर-नीचे जाती है और एक बार लाल और एक बार नीली रेखा को छूती है, फिर TP=1200 प्वाइंट पर पहुंचती है। इसलिए बाउंस नंबर 5 का मतलब है कि कीमत चैनल के मध्य बिंदु से शुरू होती है और 2 बार लाल रेखा और 3 बार नीली रेखा को छूती है, या 3 बार लाल और 2 बार नीली रेखा को छूती है, फिर TP=1200 प्वाइंट पर पहुंचती है। इसी तरह अन्य बाउंस नंबरों के लिए भी कहा जा सकता है।
  • हमारे पास बाउंस नंबर 7 नहीं है, जिसका अर्थ है कि लाल और नीली रेखाओं के बीच (1200 प्वाइंट की दूरी) 7 बार बाउंस नहीं हुआ है, जो टूल की इनपुट में चुने गए सभी इतिहास में है। कृपया ध्यान दें कि यदि आप अधिक ऐतिहासिक डेटा ( मैक्स नंबर ऑफ लुकबैक कैंडल्स) चुनते हैं, तो 7 बाउंस मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। लेकिन जैसा कि हम देख रहे हैं, 9020 कुल आइटम में 6 बाउंस की संभावना सिर्फ 22 है।

टूल के इनपुट में क्या है:

  • मैक्स नंबर ऑफ लुकबैक कैंडल्स: अन्य स्कैनिंग टूल्स की तरह, इस सेल के लिए सेट की गई संख्या के प्रति सतर्क रहें। इसे नाटकीय रूप से न बढ़ाएं ताकि मेमोरी में क्रैश न हो।
  • टाइम-फ्रेम: कैंडल्स का टाइम-फ्रेम जिसका उपयोग हम चैनल की सीमाओं से बाउंस खोजने और TP रेखाओं को छूने के लिए करना चाहते हैं। पतले चैनल के लिए एक निम्न टाइम-फ्रेम का उपयोग करें। यदि आप नहीं जानते कि क्या सेट करना है, तो M1 टाइम-फ्रेम का उपयोग करना बेहतर है।
  • बाउंसिंग चैनल हाफ हाइट: यह हरी रेखा की लाल और नीली रेखाओं से दूरी है। यह प्वाइंट्स में होती है।
  • चार्ट बैकग्राउंड कलर
  • बार चार्ट कलर 1/बार चार्ट कलर 2: सांख्यिकीय बार को थोड़ा आकर्षक बनाने के लिए
  • काउंट सेल्स कलर
  • बाउंस नंबर सेल कलर
  • लोड बार कलर: गणना के दौरान, यह लोड बार उपयोगकर्ता को बताएगा कि क्या यह काम कर रहा है और गणनाओं की गति कैसी है।


- एक बटन जो शुरू करने और स्क्रीन से ऐतिहासिक कैंडल्स की संख्या दर्ज करने के लिए जोड़ा गया है।

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